मंगलवार, 07 फ़रवरी 2023
टॉप न्यूज़

अमूल और मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में की 2 रुपए की बढ़ोतरी!



डेयरी ब्रांड अमूल और मदर डेयरी ने अपने दूध की कीमतों में 2 रुपए की बढ़ोतरी की है. बढ़ोतरी का मुख्य कारण पशुपालकों द्वारा दूध की कीमतों में बढ़ोतरी और अन्य इनपुट खर्चों में बढ़ोतरी होना बताया है. दोनों ब्रांडों ने घोषणा की है कि दूध की बढ़ी हुई कीमतें बुधवार से प्रभावी होंगी.

अमूल डेयरी ब्रांड की मूल फर्म गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने कहा कि 500 मिलीलीटर के लिए, अमूल गोल्ड की कीमत अब 31 रुपये, अमूल ताजा 25 रुपये और अहमदाबाद और सौराष्ट्र बाजारों में अमूल शक्ति की कीमत 28 रुपये होगी. मदर डेयरी ने कहा है कि इसका मूल्य संशोधन उसके सभी दूध प्रकारों के लिए लागू होगा.

फुल क्रीम दूध की कीमत अब ₹ 61 प्रति लीटर, टोंड दूध ₹ 51, और डबल टोन्ड ₹ 45, बल्क वेंडेड दूध (टोकन दूध) की कीमत अब ₹ 48 प्रति लीटर होगी. कंपनियों ने बताया कि कीमतों में वृद्धि इनपुट लागत में वृद्धि को देखते हुए की गई है.

मदर डेयरी के एक अधिकारी ने अपने एक ब्यान में कहा है कि कंपनी ने पिछले पांच महीनों में इनपुट लागत में वृद्धि देखी है. कंपनी ने पिछली बार मार्च में दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में अपने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी.

अमूल ने भी एक बयान जारी कर बताया, “यह मूल्य वृद्धि दूध के संचालन और उत्पादन की समग्र लागत में वृद्धि के कारण की जा रही है. पिछले वर्ष की तुलना में अकेले पशु आहार लागत लगभग 20 प्रतिशत तक बढ़ गई है. इनपुट लागत में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, हमारे सदस्य संघों ने पिछले वर्ष की तुलना में किसानों की कीमतों में 8-9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.” कंपनी दूध से होने वाली बिक्री का लगभग 75-80 प्रतिशत किसानों से दूध की खरीद पर खर्च करती है.