शुक्रवार, 27 जनवरी 2023
टॉप न्यूज़

‘किसान महापंचायत’ से पहले क्या है मुजफ्फरनगर और आस-पास के गांवों का माहौल, देखिए ग्राउंड रिपोर्ट!



किसान नेता गुलाम मोहम्मद जौला ने कहा, "पिछले मनमुटाव खत्म करके हम सब एकजुट हैं. हमारे गिले-शिकवे दूर हो चुके हैं. हम सभी साथ मिलकर मुजफ्फरनगर किसान महापंचायत की तैयारियों में जुटे हैं.

कल यानी रविवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में किसान महापंचायत होने जा रही है. मुजफ्फरनगर के जीआईसी ग्राउंड में होने जा रही इस किसान महापंचायत से यूपी में किसान पंचायतों की शुरुआत होगी. तीन नये कृषि कानूनों को रद्द करवाने की मांग को लेकर पिछले नौ महीने से आंदोलरत किसानों ने यूपी विधानसभा चुनाव में बीजेपी के खिलाफ प्रचार करने का फैसला किया है. मुजफ्फरनगर की किसान महापंचायत के जरिए किसान यूपी विधानसभा चुनाव में बीजेपी के खिलाफ प्रचार अभियान की शुरुआत करने जा रहे हैं.

मुजफ्फरनगर किसान महापंचायत में हरियाणा और पंजाब से भी बड़ी संख्या में किसान शामिल होने के लिए जा रहे हैं.

गांव-सवेरा के पत्रकार मंदीप पुनिया दो दिनों से मुजफ्फरनगर किसान महापंचायत की तैयारियों को लेकर ग्राउंड रिपोर्ट दिखा रहे हैं. इसी कड़ी में आज उन्होंने किसान नेता गुलाम मोहम्मद जौला से बात की. बातचीत के दौरान किसान नेता गुलाम मोहम्मद जौला ने कहा, “पिछले मनमुटाव खत्म करके हम सब एकजुट हैं. हमारे गिले-शिकवे दूर हो चुके हैं. हम सभी साथ मिलकर मुजफ्फरनगर किसान महापंचायत की तैयारियों में जुटे हैं.

किसान नेता गुलाम मोहम्मद जौला से बातचीत

इसके बाद गांव-सवेरा की टीम ने मुजफ्फरनगर के जीआईसी मैदान का जायजा लिया. मुजफ्फरनगर के जीआईसी मैदान में ही किसान महापंचायत होने जा रही है. शुक्रवार शाम हुई भारी बारिश के कारण जीआईसी मैदान में पानी भर गया था. जिसके बाद आज दिनभर किसान मैदान से पानी निकालने में जुटे रहे.

जिस ग्राउंड में मुज़्ज़फरनगर किसान महापंचायत होने वाली है, वहां कैसी तैयारियां चल रही हैं।

मुजफ्फरनगर के आस-पास के गांवों के किसान बाहर से आने वाले किसानों की मेहमाननवाजी के लिए तैयारियों में जुटे हैं. मुजफ्फरनगर के जीआईसी मैदान की ओर आने वाले रास्तों पर किसानों के लिए भोजन-पानी की व्यव्स्था की गई है.

मुज़्फ्फरनगर महापंचायत से पहले भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष नरेश टिकैत का इंटरव्यू