शुक्रवार, 27 जनवरी 2023
टॉप न्यूज़

20 रुपये का तिरंगा नहीं खरीदा तो गरीबों को नहीं मिलेगा राशन !



डिपो से राशन लेकर आई महिला ने बताया, "उनको राशन और तिरंगा देते वक्त कहा गया कि तिरंगा लगाया है या नहीं इसकी चैकिंग होगी अगर घर पर तिंरगा लगा नहीं मिला तो राशन काट दिया जाएगा’’

हरियाणा में पीडीएस प्रणाली के तहत डिपो से मिलने वाले राशन के साथ 20 रुपये का तिरंगा लेना अनिवार्य कर दिया है. नाम न छापने की शर्त पर डिपो से राशन लेकर आई एक महिला ने बताया, “राशन वाले ने इस बार 20 रुपये ज्यादा लिये हैं जब उससे इसकी वजह पूछी गई तो पता चला कि 20 रुपये तिरंगे के नाम पर लिए गए हैं. साथ ही यह भी कहा गया कि 13 से 15 अगस्त तक अपने घर पर तिरंगा लगाना है.”    

महिला ने आगे बताया, “राशन और तिरंगा देते वक्त कहा गया कि तिरंगा लगाया है या नहीं इसकी चैकिंग होगी अगर घर पर तिंरगा लगा नहीं मिला तो राशन काट दिया जाएगा’’

डिपो से राशन लेकर आए एक और व्यक्ति ने बताया, “डिपो वाले ने राशन देते वक्त कहा, ऊपर से निर्देश हैं कि राशन लेने वाले हर परिवार को 20 रुपये का तिरंगा लेना होगा वरना उसको राशन नहीं दिया जाएगा.

वहीं इस मुद्दे पर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के इंस्पेकटर ने कहा, “विभाग के बड़े अधिकारियों की ओर से यह नोटिस जारी किया गया है. मैं लिखित निर्देश आपके साथ सांझा नहीं कर सकता हूं.”

सरकार ने आजादी के 75 साल पूरे होने पर देशभर में ‘हर घर तिरंगा अभियान’ का एलान किया है. सरकार के दबाव के चलते सभी सरकारी विभाग इस ‘हर घर तिरंगा अभियान’ को सफल बनाने में जुटे हुए हैं. इससे पहले रेलवे विभाग की ओर से तिरंगे के नाम पर अपने कर्मचारियों के वेतन से 38 रुपये वसूले जाने की फरमान जारी किया है वहीं नार्थ सेंट्रल रेलवे कर्मचारी संघ ने इस फरनाम का विरोध किया है. रेलवे बॉर्ड की ओर से निर्देश जारी किया गया है कि रेलवे के हर अधिकारी और कर्मचारी तो 13 से 15 अगस्त अपने पर तिरंगा लहराना होगा.

पोस्ट ऑफिस की ओर से एक तिरंगे की कीमत 25 रुपये तक की गई है. वहीं चंड़ीगढ़ में हरियाणा के मुख्य सचिव ने झंडा बिक्री केंद्र का उद्धाटन किया इस झंडा बिक्री केंद्र से सरकारी कर्मचारी 27 रुपये में तिरंगा झंडा खरीद सकेंगे. मुख्य सचिव ने हरियाणा में 13 से 15 अगस्त के बीच 60 लाख घरों पर तिरंगा झंडा फहराए जाने की बात कही. वहीं दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के अनुसार इस बार खादी के बने तिरंगों की मांग 20 गुना बढ़ी है.

इंडियन एक्सप्रेस अखबार मे छपी रिपोर्ट के अनुसार सरकार के ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत सूरत की एक कपड़ा कंपनी को एक करोड़ तिरंगा झंडे बनाने का ऑर्डर मिला है. सवाल उठ रहे हैं कि गृह मंत्री अमित शाह ने औपचारिक तौर पर 17 जुलाई को ‘हर घर तिरंगा अभियान’ की शुरुआत की थी लेकिन गुजरात की कंपनी को 1 जुलाई को ही एक करोड़ तिरंगा बनाने का ऑर्डर कैसे मिल गया. कंपनी को  तिरंगा बनाने का मिला यह ऑर्डर आज तक का सबसे बड़ा ऑर्डर है.