शनिवार, 04 फ़रवरी 2023
खेत-खलिहान

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की नारनौंद रैली के सामने विरोध रैली करेंगे किसान



नारनौंद मण्डी में उपमुख्यमंत्री की रैली के सामने ही किसान रैली भी की जाएगी

फसल मुआवजे की मांग को लेकर धरने पर बैठे किसानों ने संयुक्त रूप से निर्णय लिया है कि पांच अप्रैल को नारनौंद में होने वाली उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की रैली का विरोध किया जाएगा. इसके लिए नारनौंद के चारों तरफ के सड़क मार्ग पांच अप्रैल को सुबह दस बजे से लेकर शाम पांच बजे तक बंद किए जाएंगे. कोई शराती तत्व माहौल खराब न कर दे, इसके लिए किसान नेताओं की ड्यूटियां लगाई गई हैं. किसान नेताओं ने आम जनति से आह्वान किया है कि वह पांच अप्रैल को इन सड़क मार्गों पर जाने से बचें.

गौरतलब है कि फसलों के मुआवजे की मांग को लेकर किसानों ने खेड़ी चौपटा तहसील पर 16 मार्च से ताला जड़ा हुआ है. पिछले 20 दिनों से तहसील पूरी की पूरी ठप चल रही है.

किसानों का कहना है कि खेड़ी तहसील के 17 गांव मैं फसल में नुकसान हो गया था और अधिकारियों ने गिरदावरी के नाम पर खानापूर्ति करके यहां के नुकसान को शून्य दिखा दिया जिसके कारण एक गांव के हजारों किसान मुआवजे से वंचित रह गए. किसानों की मांग है कि जब तक उन्हें मुआवजा नहीं दिया जाएगा तब तक वह तहसील का ताला नहीं खोलेंगे.

इस धरने के समर्थन में खटकड़ टोल प्लाजा पर भी किसानों का धरना जारी है एवं किसानों को मुआवजा दिलाने के लिए खटकड़ टोल पर युवा किसान नेता अनीश खटकड़, संदीप बड़ौदा व राकेश डाहौला आमरण अनशन पर हैं. गौरतलब है कि तीन अप्रैल से खटकड़ टोल को किसानों ने फ्री करवा दिया है.

किसान नेता विकास सीसर ने बताया कि नारनौंद शहर में प्रदर्शन किया जायेगा और नारनौंद मण्डी में उपमुख्यमंत्री की रैली के सामने ही किसान रैली भी की जायेगी और सारा कार्यक्रम कानून के दायरे में किया जाएगा.

हमने प्रशासन से बात करने की कोशिश की, लेकिन खबर लिखने तक संपर्क नहीं हो पाया. किसान नेता सुरेश कौथ से जब प्रशासन के रवैए पर पूछा तो उन्होंने बताया कि प्रशासन उपमुख्यमंत्री से मुलाकात की बात कर रहा है, उन्होंने कमेटी के नाम लिखकर प्रशासन को दे दिए हैं और साथ ही शर्त रखी है कि उपमुख्यमंत्री महोदय से कल सुबह दस बजे से पहले बात करवाई जाए, अन्यथा किसानों का जो तय कार्यक्रम है उसी को अमल में लाया जाएगा.

किसान नेताओं ने आम जनति से आह्वान किया है कि वह पांच अप्रैल को इन सड़क मार्गों पर जाने से बचें.

इन सड़कों पर रहेगा सांकेतिक जाम
भैणी अमीरपुर (जीन्द नारनौंद रोड़) निम्न किसान नेता करेंगे अगुवाई:- रणधीर मिल्कपुर
सतबीर पहलवान
मास्टर बलबीर
बलबीर चहल बड़ौदा
ओमप्रकाश कन्डेला
नारनौंद पुल की निम्न किसान नेता करेंगे अगुवाई:-
मास्टर चन्द्र प्रकाश
सतीश चेयरमैन
विकाश सीसर
जगदीश उगालन
माकड़ बास

माजरा प्याऊ पर निम्न किसान नेता करेंगे अगुवाई:-
रमेश श्योराण पार्षद
मास्टर राजकुमार प्रधान
डाॅ. करतार सिंह
रणबीर मलिक
श्रद्धानंद राजली
सन्दीप सिवाच
हर्षदीप गिल
शमशेर नम्बरदार
बुढ़ाना रोड़ पर निम्न किसान नेता करेंगे अगुवाई:-
सुरेश कोथ
बारहा खाप
पंचग्रामी खाप