अब ब्लाॅक स्तर पर मौसम पूर्वानुमान देने की योजना

  https://pixabay.com/photos/kerala-rain-mansoon-nature-green-2836302/

देश की आबादी के तकरीबन 57 फीसदी लोग जीवनयापन के लिए कृषि पर आधारित हैं। इतनी बड़ी आबादी की कृषि पर निर्भरता के बावजूद भारतीय कृषि अब भी मोटे तौर पर बारिश के पानी पर निर्भर है। बारिश के अलावा सिंचाई के दूसरे साधन अब भी काफी सीमित हैं।

ऐसे में कृषि के लिहाज से मौसम पूर्वानुमानों की भूमिका बढ़ जाती है। इसमें भी सही मौसम पूर्वानुमान आए, यह बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए पिछले दिनों भारत मौसम विभाग यानी आईएमडी के अधिकारियों ने यह जानकारी दी कि विभाग इस योजना पर काम कर रहा है कि अगले साल से ब्लाॅक स्तर पर मौसम पूर्वानुमान उपलब्ध कराए जाएं।

भारत में अभी 660 जिले हैं। इनमें कुल ब्लाॅकों की संख्या 6,500 है। मौसम विभाग अभी 200 ब्लाॅकों में पायलट परियोजना चला रहा है। ब्लाॅक स्तर पर मौसम पूर्वानुमान उपलब्ध कराने की योजन पर काम कर रहे मौसम विभाग का अनुमान है कि इससे तकरीबन 9.5 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा।

अभी मौसम विभाग जिला स्तर पर मौसम पूर्वानुमान उपलब्ध कराता है। इससे तकरीबन चार करोड़ किसानों को लाभ मिल रहा है। जिला स्तर पर किसानों को मौसम पूर्वानुमान उपलब्ध कराने के लिए एसएमएस और एमकिसान पोर्टल का सहारा लिया जा रहा है।

मौसम विभाग ने ब्लाॅक स्तर पर पूर्वानुमान उपलब्ध कराने के लिए इंडियन काउंसिल फाॅर एग्रीकल्चर रिसर्च के साथ समझौता किया है। मौसम विभाग के अधिकारियों का दावा है कि 2018 में आईसीएआर के साथ समझौता होने के बाद से इस योजना पर तेजी से काम चल रहा है। जरूरी बुनियादी ढांचा विकसित किया जा रहा है और इस काम के लिए लोगों को नियुक्त करने और उन्हें प्रशिक्षित करने का काम चल रहा है।

मौसम विभाग के पास अभी 130 जिलों में ऐसा ढांचा है जिसके जरिए मौसम पूर्वानुमान उपलब्ध करने के लिए जानकारियां जुटाई जाती हैं। विभाग की योजना यह है कि ये सुविधाएं 530 अन्य जिलों में भी विकसित कर ली जाएं। विभाग यह काम कृषि विज्ञान केंद्र के तहत ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के जरिए करने की योजना पर काम कर रहा है।

मौसम पूर्वानुमानों के सबसे बड़ी समस्या यही है कि इनके सही होने को लेकर लोगों के मन में काफी संदेह रहता है। कई मौके ऐसे आए हैं जब मौसम पूर्वानुमान पूरी तरह गलत साबित हुए हैं। ऐसे में सिर्फ ब्लाॅक स्तर पर मौसम पूर्वानुमान उपलब्ध करा देना पर्याप्त नहीं होगा। मौसम विभाग को इस दिशा में में करना होगा कि ब्लाॅक स्तर पर और जिला स्तर पर उपलब्ध कराए जा रहे मौसम पूर्वानुमान अधिक से अधिक सही हों।

क्योंकि यह बात तो विशेषज्ञ भी मानते हैं कि मौसम पूर्वानुमान सौ फीसदी सही नहीं हो सकते। क्योंकि पूर्वानुमानों के लिए जिन मानकों का अध्ययन किया जाता है, उनमें प्रकृति कई बार बदलाव भी करती है। लेकिन साथ ही विशेषज्ञ यह भी मानते हैं कि अधिक से अधिक सही पूर्वानुमान सुनिश्चित करने की दिशा में बढ़ा जा सकता है।

भारत में मौसम पूर्वानुमानों के साथ दूसरी सबसे बड़ी समस्या यह है कि अब भी किसानों में इस स्तर की जागरूकता नहीं है कि वे मौसम पूर्वानुमानों का सही ढंग से इस्तेमाल कर सकें। इसके लिए मौसम विभाग के साथ-साथ कृषि विभाग को भी कार्य करना होगा। किसानों को इसके लिए प्रशिक्षित करना होगा कि मौसम पूर्वानुमानों का वे सही इस्तेमाल कर सकें। मौसम विभाग और कृषि विभाग को किसान संगठनों और अन्य सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर किसानों को जागरूक बनाने के लिए अभियान चलाना होगा।